5 Books on Positive Thinking Changed your Life Completely

5 Books on Positive Thinking Changed your Life Completely

Read more

5 Books on Positive Thinking Changed your Life Completely

सकारात्मक सोच पर 5 बेहतरीन किताबें

सकारात्मक सोच हमारा जीवन बदल सकती है। यह एक ऐसा विचार है जो बड़ी से बड़ी परेशानी में भी हमें हौंसला और लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। दुनिया भर के विचारकों ने सकारात्मक सोच और चिंतन पर अपनी बात कही है। हम यहां आपको ऐसी ही 5 किताबों के बारे में बता रहे हैं जो आपके सोचने की दिशा को पॉजीटिव बना कर आपके जीवन में सुख का संचार करेगी।

1. श्रीमद् भगवद्गगीता


श्रीमद्भगवदगीता भगवान कृष्ण के वह उपदेश है, जब अर्जुन महाभारत के रण क्षेत्र में एकदम निराश हो गये थे और उन्होंने युद्ध से हट जाने का निर्णय लिया था। उन्होंने अर्जुन को कर्म करने की प्रेरणा दी। इस पुस्तक में व्यक्ति को अपने काम के प्रति पूरी निष्ठा और फल के प्रति आसक्ति का उपदेश दिया गया है। व्यक्ति जब भी निराशा के भंवर में डूबता है तो इस महान किताब के श्लोक उसका मार्गदर्शन करते हैं। इस किताब पर कई टीकायें लिखी गई और कई शोध हुये हैं। हम आपको इस पुस्तक का पीडीएफ लिंक भी उपलब्ध करवा रहे हैं और आप चाहें तो अमेजन से इसे खरीद भी सकते हैं।




2. रिच डैड पूअर डैड



रिच डैड पुअर डैड रॉबर्ट कियोसाकी और शेरोन लेचर द्वारा लिखी गई पुस्तक है। यह किताब आपको उद्यमिता के पाठ सिखाती है। यह अपनी छोटी छोटी कहानियों के मदद से आपको यह भरोसा दिलाती है कि कम संसाधनों और मजबूत इच्छाशक्ति के दम पर सफलता की सीढ़ीया चढ़ी जा सकती है। यह पुस्तक खासकर आपके लिये तब उपयोगी हो जाती है, जब आपके पास संसाधन कम हो और आपकी इच्छा शक्ति पर ही सबकुछ निर्भर करता है। यह किताब आपको विश्वास देती है कि तमाम परेशानियों के बाद भी आखिर में वह चीज आत्मविश्वास ही है जो आपको सफल बनाती है, न कि आपके पूर्वजों से मिली संपति।






3. सीक्रेट्स आफ मिलेनियर माइंड- Secrets of the Millionaire Mind


क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ लोग बहुत आसानी से अमीर कैसे बन जाते हैं और बहुत सारे लोग फाइनेंशियल परेशानियों का सामना क्यों करते हैं? यह किताब सिक्रेटस आफ मिलिनेयर माइंड इसी राज को खोलने का काम करती है। यह किताब आपकी इस गलतफहमी को भी दूर करती है कि आपका बैकग्राउंड, आपकी शिक्षा और आपकी प​रवरिश का आपके अमीर होने से कोई लेना देना नहीं होता है।  Secrets of the Millionaire Mind के लेखक टी. हर्व एकर कहते हैं कि 'आप मुझे सिर्फ पांच मिनट दीजिये और मैं आपके फाइनेंशियल फ्यूचर के साथ ही आपकी पूरी जिंदगी का खाका खींच दूंगा। यह किताब हमें बताती है कि हमारे दिमाग में हमारे अमीर और गरीब होने का ब्लूप्रिंट छिपा होता है। हमारा अवचेतन ही हमारी सफलता और असफलता के लिये जिम्मेदार होता है। 

अच्छी बात यह है कि यह किताब आपको गरीब होने के कारण के साथ ही अमीर बनने के लिये अपने दिमाग को बेहतर बनाने के तरीके भी बताती है। इस किताब से आप अपने अंदर की कमियों को पहचान ही जायेंगे बाकि उन्हें दूर करने के लिये आपको ही प्रयास करने होंगे.


4. हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इंफ्ल्यूएंशल पीपल- How to Win Friends and Influence People



डेल कारनेगी को कौन नहीं जानता है, उनकी लिखी किताबों ने लाखों लोगों का जीवन बदला है। यहां हम उनकी सबसे प्रसिद्ध और पहली किताब हाउ टू विन फ्रेंडस एंड इंफ्यूलेंस पीपल How to Win Friends and Influence People के बारे में बताने जा रहे है। 1936 में लिखी गई ​इस किताब की डेढ़ करोड़ से ज्यादा प्रतियां बिक चुकी है। 

इस ​टाइमलेस बुक में डेल कारनेगी आपको बताते हैं कि जीवन के हर क्षेत्र मसलन प्रोफेशनल और पर्सनल होने के लिये आपको बस अपने व्यक्तित्व में कुछ खूबियां जोड़नी होगी और लोग आपके मुरीद हो जायेंगे। दोस्त और प्रभावशाली व्यक्ति सबके लिये जरूरी होते हैं। यह किताब आपको बताती है कि कैसे पहली ही मुलाकात में छोटी—छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप किसी को भी प्रभावित कर सकते हैं और किसी को भी मित्र बना सकते हैं। 

अगर आपको लगता है कि नये लोगों से मिलने और बात करने में आपको दिक्कत होती है और अक्सर आप लोगों को प्रभावित कर पाने में असफल रहते हैं तो यकीन मानिये ये किताब आपके लिये ही लिखी गई है। इसमें दिये गये सुझाव आपके व्यक्तित्व को पूरी तरह बदलकर आपको सबका प्रिय बना देंगे।  




5. सोचिये और अमीर बनिये- Think and Grow Rich



थिंक एंड ग्रो रिच Think and Grow Rich नेपोलियन हिल की बेस्ट सेलर पुस्तक है जिसने पिछले 80 सालों में कई पीढ़ियों को सफलता की राह दिखाने का काम किया है। यह किताब 1937 में आई थी। अमेरिका में आई महामंदी की निराशा के दौरान यह किताब आई थी और 15 मिलियन से ज्यादा कॉपीज इस किताब की बेची जा चुकी है। 

इस किताब में 14 सिद्धान्त ​दिये गये हैं जिसकी पालना करने वाले को अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है। चाहत, विश्वास, स्वप्रेरणा, ज्ञान, कल्पना, योजना, निर्णय, विचार, दिमाग की शक्ति, अवचेतन मन, और सिक्सथ सेंस को आधार बनाकर इस सिद्धान्तों की रचना की गई है। 

यह किताब आपको अपने जीवन को व्यवस्थित और अनुशासित करने की सीख देती हैं। इस किताब को पढ़कर अगर जीवन में लागू कर लिया तो निश्चित रूप से आपको सफल होने से कोई भी ताकत नहीं रोक सकती है।

Buy Sochiye Aur Amir Baniye (Think and Grow Rich) From amazon

सभी किताबों की सूची देखने के लिए क्लिक करें.


0 Reviews