5 Books That Changed Your Life Completely- जिंदगी बदलने वाली 5 किताबें

5 Books That Changed Your Life Completely- जिंदगी बदलने वाली 5 किताबें

Read more

5 Books That Changed Your Life Completely- जिंदगी बदलने वाली 5 किताबें

5 किताबें ​जो ​आपकी जिंदगी बदल देगी-Best Motivational Books in Hindi

किताबों की वजह से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है. बुक्स हमें प्रेरित करती है, प्रभावित करती हैं और कुछ नया कर दिखाने का साहस देती हैं. यहां हम आपको ऐसी ही 5 किताबों के बारे में बतायेंगे जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिये. ये किताबे आपको साहस और ऊर्जा देंगी और अगर कहीं आप जीवन में मुश्किलों का सामना कर रहे हैं तो आपको उनसे लड़ने के लिये सकारात्मक बल भी प्रदान करेंगी.



1. ट्वेल्थ फेल | Twelfth Fail | 12th Fail (Hindi) Paperback

'ट्वेल्थ फेल, के लेखक अनुराग पाठक हैं. उनके द्वारा लिखी गई एक ऐसी पुस्तक है जो आपके दिल को छू जाती है। यह जीवन को प्रेरित करने वाली कहानी है. यह कहानी मुख्य किरदार मनोज कुमार शर्मा के इर्द—गिर्द घूमती है। मनोज ट्वेल्थ में फेल हो जाता है और यहीं से उसकी परेशानियां शुरू होती है लेकिन वह हार नहीं मानता और सफल होकर दिखाता है। उसका यह सफर आपको रुलाएगा, हसाएगा तो कभी हैरत मै डाल देगा कि किसी इंसान की ज़िन्दगी मै इतनी मुश्किलें कैसे आ सकती हैं। यह किताब हमें सीखाती है कि हार मानना कोई विकल्प नहीं होता है. कहानी का सार है कि हारा वहीं जो लड़ा नहीं.

2. आपके अवचेतन मन की शक्ति Apke Avchetan Man Ki Shakti (The Power of your Subconscious Mind in Hindi) 

डॉक्टर जोसेफ मर्फी की यह उल्लेखनीय पुस्तक, सकारात्मक-सोच के प्रेरित करने वाली बेहतरीन किताबों में से एक है, जो आपके लिए आपके अवचेतन मन की चौंका देने वाली शक्तियों को उजागर करेगी। अत्याधुनिक वैज्ञानिक अनुसंधान के साथ आध्यात्मिक ज्ञान का संयोजन करते हुए, डॉक्टर मर्फी बताते हैं कि अवचेतन मन हर एक चीज को प्रभावित करता है जो आप करते हैं और कैसे करते हैं, इसे समझकर और इसकी अविश्वसनीय शक्ति को नियंत्रित करने के लिए सीखकर, आप अपने दैनिक जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं ।
आपके अवचेतन मन की शक्ति आपके लिए खुशी, सफलता, समृद्धि और शांति की दुनिया खोलेगी। यह आपके विश्वासों को बदलकर आपके जीवन और दुनिया को बदल देगी।


3. रहस्य Rahasya (Hindi) Paperback by Rhonda Byrne 

रांडा बर्न की किताब रहस्य आपको जीवन के उन गुढ़ रहस्यों के बारे में बताती है, जिन्हें समझने के बाद आप जीवन को नये नजरिये से देखने लगते हैं और मुश्किल में सही निर्णय ले पाते हैं. यह न सिर्फ आपकी सांसारिक जरूरतों और कठिनाइयों को समझने में आपका मार्गदर्शन करती है बल्कि आध्यात्मिक ज्ञान के रास्ते भी खोलती है. रहस्य को बहुत ही सरल और सहज भाषा में लिखा गया है. अगर आप अपने अंतरमन को समझना चाहते है और एक अनूठी यात्रा का हिस्सा बनना चाहते है तो यह पुस्तक आपकी बहुत सहायता कर सकती है.



4. सोचो और अमीर बन जाओ । Think and Grow Rich (Hindi) by Napoleon Hill

हम से हरेक व्यक्ति सफल होना चाहता है और ढेरा सारा पैसा कमा कर अमीर बन जाना चाहता है. यह बेहतरीन प्रेरणादायक पुस्तकों में से एक जिसे आप कभी भी पढ़ सकते हैं। 1937 में पहली बार प्रकाशित होने के बाद से यह दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों में से एक है। व्यक्तिगत विकास और सकरात्मक ऊर्जा इस किताब की मुख्य ताकत है. इस किताब ने सभी भाषाओं के लोगों को प्रेरित करने का काम किया है.

5.अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदतें Ati Prabhavkari Logon ki 7 Aadtein (Hindi) Paperback by Stephen Covey

दुनिया को जिन लोगों ने प्रभावित किया है, उनकी कुछ विशेष आदते होती हैं. अगर वे आदते आप भी अपना ले तो आपके भी सफल होने की संभावना मे बढ़ोतरी हो जायेगी. स्टीफन कोवे ने इन विशेष आदतों को एक किताब की शक्ल में ढालकर आप तक पहुंचाने की कोशिश की है. यहां उन्होंने प्रभावशाली लोगों की 7 ऐसी आदतों पर रोशनी डाली है जो सभी सफल लोगों में एक जैसी थी. इस किताब को बहुत ही सहज और सरल भाषा में लिखा गया है जो आपको कुछ अच्छा करने के लिये प्रेरित करती है.


सभी किताबों की सूची देखने के लिए क्लिक करें.

0 Reviews